Saturday, June 5, 2010

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की साइट पर पाकिस्तानी झंडा

चंडीगढ़. अभी तक शहर के जानेमाने लोगों की मेल आईडी हैक करने के वाकये ही सामने आते थे। अब सरकारी महकमों की वेबसाइट भी हैकरों के निशाने पर है। हैकरों ने चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की वेबसाइट को हैक कर लिया है। इस वेबसाइट पर अब पाकिस्तान का झंडा फहरा रहा है और गालियां लिखी हैं।

इतना ही नहीं हैकर ने साइट हैक करने का ऐलान करते हुए साइट विजिट करने वालों से डाटा उपलब्ध न होने पर खेद भी जताया है। शनिवार को हाउसिंग बोर्ड की वेबसाइट विजिट करने वालों को उस समय हैरानी हुई होम पेज पर पाकिस्तान का झंडा नजर आया। झंडे के ठीक नीचे साइट को हैक करने का ऐलान था। हैकर ने हाउसिंग बोर्ड के प्रोफाइल पर दो बिच्छू बनाकर छोड़ दिए हैं।

हाउसिंग बोर्ड द्वारा साइट पर दी गई प्रोजेक्ट, टेंडर, मकानों के आवेदन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी गायब है। यहां क्लिक करने पर लिख कर आ रहा है- ‘नो डाटा अवेलेबल’। विशेषज्ञों का कहना है कि साइट को दुरुस्त करने में कम से कम एक दिन और लगेगा।चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन मोहनजीत सिंह ने बताया कि उन्हें शनिवार को ही इस संबंध में पता चला। हाउसिंग बोर्ड ने चंडीगढ़ पुलिस के क्राइम ब्रांच को शिकायत दी है।

मजबूत सिक्योरिटी सिस्टम की जरूरत

पेक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर सेंटर के डायरेक्टर डॉ. संजय बातिश कहते हैं कि हैकर हर वक्त कोई न कोई एप्लीकेशन रन करते रहते हैं और कोई भी पासवर्ड मिलने पर वेबसाइट में जाकर वेब स्ट्रिपिंग कर लेते हैं। अगर सिक्योरिटी सिस्टम मजबूत हो तो इससे बचा जा सकता है।

ऐसे बचें हैकिंग से

डॉ. संजय बातिश के मुताबिक बड़ी कंपनियां और सरकारी ऑफिस हमेशा पैरलल मिरर टाइप साइट बनाकर रखते हैं, ताकि साइट हैक होने या तकनीकी खराबी आने की सूरत में मिरर टाइप साइट के जरिए फौरन काम शुरू हो सके। यह एहतियात जरूर बरतनी चाहिए। वेबसाइट के सर्वर जोन में अच्छे फायरवॉल यूज करने चाहिए। इसके बाद जोन क्रिएट करने चाहिए जहां मेन आईपी एड्रेस के साथ ही दूसरे आईपी एड्रेस डाल दिए जाते हैं। इससे हैकर को मेन आईपी एड्रेस नहीं मिलेगा।

No comments: