Saturday, June 5, 2010

बलविंदर सिंह भूंदड़ का राज्यसभा में जाने का रास्ता साफ

चंडीगढ़. लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल इस बार राज्य सभा के माध्यम से संसद में नहीं जा सके। पार्टी ने अपने महासचिव बलविंदर सिंह भूंदड़ का राज्यसभा में जाने का रास्ता साफ कर दिया है। सरदूलगढ़ से विधानसभा चुनाव हारने वाले बलविंदर भूंदड़ के नाम पर पार्टी के सरपरस्त प्रकाश सिंह बादल ने मुहर लगा दी है।

राज मोहिंदर सिंह मजीठिया की खाली हो रही सीट को लेकर शुक्रवार को कोर कमेटी की मीटिंग हुई। कोर कमेटी नेताओं ने उम्मीदवार का चयन करने का अधिकार पार्टी सरपरस्त प्रकाश सिंह बादल को सौंप दिए थे। शुक्रवार शाम को मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने उनके नाम को हरी

झंडी दे दी। हालांकि दो महीने पहले खाली हुई तीन सीटों में से अकाली दल के हिस्से में आई सीट पार्टी के महासचिव सुखदेव सिंह ढींढसा को दी गई थी, जो जट्ट सिख हैं। पार्टी नेता चाहते थे कि अब राज मोहिंदर सिंह मजीठिया की खाली होने वाली सीट किसी दलित को दी जाए। कोर कमेटी की मीटिंग में गुरदेव सिंह बादल ने भी यह मुद्दा जोरदार ढंग से उठाया और कहा कि किसी दलित को यह सीट दी जाए।


लेकिन गुरदेव बादल की दलील पर बलविंदर भूंदड़ की बादल परिवार के साथ लायलटी भारी पड़ गई। भूंदड़ पहले भी राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। उधर केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी की भी सीट जुलाई मंे खाली होनी है लेकिन पार्टी ने उन्हें ही दुबारा सीट देने का फैसला कर लिया है। उनके कल चंडीगढ़ पहुंचने की संभावना है।

सात को होंगे नामांकन

राज्यसभा की इन दोनों सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख सात जून है। जबकि नामांकनों की जांच 8 जून को होगी। 10 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। और यदि जरूरत हुई तो 17 जून को मत डाले जाएगें। चुनावों की समूची प्रक्रिया 19 जून तक सम्पूर्ण हो जाएगी।

No comments: