Saturday, June 5, 2010

प्रॉपर्टी रजिस्ट्री हुई महंगी

चंडीगढ़. चंडीगढ़ प्रशासन ने शुक्रवार को नए कलेक्टर रेट की घोषणा करते हुए प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में 60 फीसदी बढ़ोतरी कर दी। कलेक्टर रेट तीन वर्ष बाद बढ़ाए गए हैं। सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों को इसमें कुछ राहत दी गई है। नए कलेक्टर रेट सोमवार से लागू हो जाएंगे। इन्हीं के हिसाब से रजिस्ट्री कराते समय स्टांप ड्यूटी देनी होगी। इससे पहले मई 2007 में कलेक्टर रेट में इजाफा किया गया था।

कलेक्टर रेट बढ़ाने के लिए एडिशनल डिप्टी कमिश्नर कैप्टन पीएस शेरगिल की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी के अन्य सदस्यों में असिस्टेंट इस्टेट अफसर हरगुंजीत कौर, तहसीलदार (रेवेन्यू) एचआर नागरा और ट्रेजरी अफसर राजीव तिवारी शामिल थे। कमेटी के कलेक्टर रेट बढ़ाने के प्रस्ताव को वरिष्ठ अफसरों ने मंजूरी प्रदान कर दी है।

डिप्टी कमिश्नर कम डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर बृजेंद्र सिंह के मुताबिक कमेटी ने प्रस्ताव में इस्टेट ऑफिस की वर्ष 2007, 2008, 2009 में की गई प्रॉपर्टी की नीलामी और शहर में प्रापर्टी के खरीद—फरोख्त के ट्रेंड को देखते हुए 20 फीसदी प्रति वर्ष के हिसाब से कलेक्टर रेट बढ़ाने की सिफारिश की थी। प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

No comments: