Tuesday, June 1, 2010

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद में 14 सदस्य शामिल

नई दिल्ली. प्रधानमंत्नी मनमोहन सिंह ने संप्रग की अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के 14 सदस्यों को मनोनीत किया है।

ये सदस्य हैं - सांसद एवं प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन, सांसद श्री राम दयाल मुडा, योजना आयोग के सदस्य प्रोफेसर नरेन्द्र जाधव नार्थ ईस्ट हिल यूनीवर्सिटी शिलांग के कुलपति प्रोफेसर प्रमोद टण्डन, जी.बी. पन्त स्पेशल साईंस इंस्टीटच्यूट, इलाहाबाद के डॉ. जीन द्रीजी, मजदूर किसान शक्ति संगठन, राजसमन्द, राजस्थान की सुश्री अरूणा राय, अगरकर रिसर्च इंस्टीटच्यूट, पुणे के श्री माधव गडगिल, श्री एनसी, सक्सेना, यूनिसेफ के सलाहकार डॉ. ए.के. शिवकुमार, श्री दीप जोशिल परमैक्सलि, की सुश्री अनु आगा, सुश्री फराह नकवी, श्री हरीश मन्दर और सेवा, अहमदाबाद का समन्वयक सुश्री मिरई चटर्जी।

अधिकारिक तौर पर बताया गया है कि प्रधानमंत्नी कार्यालय ने परिषद के गयारह सदस्यों का चयन कल कर लिया था। यह परिषद सरकार और समाज के बीच सम्पर्क सूत्न का काम करेगी तथा संप्रग सरकार कीनीतियों से जनता को अवगत कराएगी।

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद में कल चयनित 11 सदस्यों में प्रस्तावित कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम एस स्वामीनाथन, आर टी आई संयोजक अरणा राय, अर्थशास्त्री ए.के. शिवकुमार और जीन द्रीजी शामिल है। पूर्व ग्रामीण विकास सचिव रीता शर्मा सदस्य सचिव होंगी।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सलाहकार परिषद संप्रग सरकार के घोषणा पत्न और न्यूनतम साझा कार्यक्रम के क्रियान्वयन और समीक्षा कर सलाह देती है। प्रधानमंत्नी मनमोहन सिंह ने हाल में कुछ राजनीतिक नेताओं और दलों की इस आशंकाओं को खारिज किया था कि श्रीमती गांधी की अध्यक्षता वाली यह परिषद सुपर केबिनेट होगी।

केन्द्रीय मंत्निसमूह ने परिषद के लिए 35 अधिकारियों और अन्य स्टाफ की नियुक्ति करने को पहले ही अनुमति दे दी है। परिषद के अध्यक्ष का पद श्रीमती गांधी ने दूसरी बार ग्रहण किया है। पहली बार संप्रग सरकार बनने पर वर्ष 2004 में गठित परिषद के अध्यक्ष पद को श्रीमती गांधी ने संभाला पर लाभ का पद संभालने का आरोप लगने पर उन्होंने इस पद से मार्च 2006 में इस्तीफा दे दिया था

No comments: