Thursday, June 3, 2010

पंजाब यूनिवर्सिटी में कोर्स दो , क्लास एक और फीस..

पंजाब यूनिवर्सिटी में कुछ कोर्स ऐसे हैं जो प्रोस्पेक्टस पर अलग-अलग नाम से हैं मगर उनकी क्लास एक छत के नीचे लगाई जाती हैं। दोनों की प्रेक्टिल लैब्स भी एक ही है मगर फीस की बात करें तो जमीन-आसमान का अंतर। लेकिन दोनों कोर्स में अगर कोई कॉमन बात है तो वो है प्लेसमेंट, जो कोई भी कोर्स दिलवाने का दम नहीं रखता। पीयू के डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स में ऑनर्स और फिजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स का यही हाल है। अब नए स्टूडेंट्स भी कन्फ्यूज हैं कि किस कोर्स में एडमिशन लिया जाए, किस में नहीं।

ग्रेट कन्फ्यूजन

एमएससी फिजिक्स की डिग्री के लिए जहां एक स्टूडेंट को फीस के तौर पर लगभग १४ हजार रुपए देने पड़ रहे हैं वहीं फिजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स की कुल फीस है एक लाख १८ हजार से भी ज्यादा। जब स्टडी एक ही छत के नीचे, सेम टीचर और सेम लेक्चर तो फीस में इतना बड़ा अंतर क्यों? अपना फाइनल ईयर पूरा कर चुके ज्यादातर फिजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स के स्टूडेंट्स का कहना है कि तीन सेमेस्टर तक क्लास हमने एक साथ ऑनर्स स्टूडेंट के साथ लगाई। लैब प्रेक्टिकल भी हमने साथ-साथ किए। जब लास्ट सेमेस्टर में हमारी क्लास अलग हुई तो तब एहसास हुआ कि हम ऑनर्स के नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक्स के स्टूडेंट हैं। फिजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स का एग्जाम दे चुके विशाल के मुताबिक अब समझ में नही आ रहा कि इतनी फीस किस बात की दी।


प्लेसमेंट ड्राइव की सच्चई

भले ही ऑनर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स के कोर्स में फीस छोड़कर बाकी सब कुछ मिलता-जुलता है मगर दोनों ही कोर्स इस साल प्लेसमेंट देने में नाकाम रहे। स्टूडेंट्स के मुताबिक न तो यहां कोई प्लेसमेंट सेल है और न ही अभी तक किसी की प्लेसमेंट हुई है। स्टूडेंट खुद जाकर बाहर की कंपनियों को अप्रोच कर रहे हैं। काउंसिल की प्लेसमेंट ड्राइव में भी कंपनियो का रुझान ज्यादातर बीटेक और मैनेजमेंट के स्टूडेंटस की ओर ही रहा।

फीस स्ट्रक्चर 2009-10

एमएससी फिजिक्स ऑनर्स

फीस-14,257रुपए

फिजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स

फीस- 1,18,874 रुपए


पूरे इश्यू पर ज्यादातर स्टूडेंट्स सिटी लाइफ से बात करने से कतराते नजर आए। स्टूडेंट्स ने नाम न लेने की शर्त पर बताते हुए कहा, हमें अब आगे भी एडमिशन लेना है और आने वाले गाइड से भी तो बनाकर रखनी है। इसलिए अब यूजीसी नेट की तैयारी में जुटे हैं।

No comments: