Tuesday, June 1, 2010

लादेन का साथी मसरी मारा गया

इस्लामाबाद। आतंकवादी संगठन अलकायदा के तीसरे सबसे बडे़ नेता शेख सईद अल मसरी उर्फ मुस्तफा अबू याजिद के बारे में माना जा रहा है कि वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ पिछले महीने पाकिस्तान में अमेरिकी ड्रोन विमान के हमले में मारा गया है।

अलकायदा ने एक इस्लामी वेबसाइट पर कल जारी एक बयान में मसरी के मारे जाने की पुष्टि की। उसकी मौत इस आतंकवादी संगठन के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि वह संगठन के लिए राशि एकत्न करने के साथ ही इसके आतंकवादियों द्वारा किये जाने वाले हमलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था १उसे अलकायदा के ऑपरेशनल चीफ माना जाता था। हालांकि वेबसाइट पर उसकी मौत के समय और कारण की जानकारी नहीं दी गयी है।

वॉशिंगटन में एक अमरीकी अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा मसरी के हाल में पाकिस्तान के कबायली इलाकों में मारे जाने की बात पर विश्वास करने के पीछे मजबूत कारण हैं। आतंकवाद निरोधक अभियान के लिए यह एक बडी सफलता है।

पाकिस्तान के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इस बात की प्रबल संभावना है कि मसरी गत 21 मई को उत्तरी वजीरिस्तान में रात में हुए मिसाइल हमले में मारा गया। अधिकारी ने कहा उस समय हमें इस बात की रिपोर्ट मिली थी कि इस हमले में एक अरब नागरिक अपने कुछ परिवारिक सदस्यों के साथ हमले में मारा गया है और मेरा मानना है कि वह मसरी ही था।

उल्लेखनीय है कि ड्रोन विमानों ने उत्तरी वजीरिस्तान में अलकायदा के गढ माने जाने वाले मिरानशाह से 25 किलोमीटर पश्चिम में स्थित एक मुख्य नगर में किये गए इस मिसाइल हमले में एक कबायली नेता के घर को निशाना बनाया गया था। उस समय खुफिया अधिकारियों ने कहा था कि इस हमल में छह आतंकवादी मारे गए लेकिन स्थानीय निवासियों के अनुसार इसमें चार महिलाओं और दो बच्चों सहित कम से कम 12 लोग मारे गए थे।

इस्लामी वेबसाइटों की निगरानी करने वाली अमेरिकी खुफिया समूह एसआईईटीई ने कल कहा कि अलकायदा ने एक वेबसाइट पर मसरी के मारे जाने की घोषणा की है । इस घोषणा में कहा गया है कि हमले में मसरी के अलावा उसकी पत्नी तीन पुत्नियां उसकी पौत्नी और कई अन्य पुरुष और महिलाएं भी मारी गईं

No comments: