Wednesday, June 2, 2010

सेक्टरवासी खुद करेंगे अपनी सुरक्षा

पानीपत. सेक्टर -12 के लोगों को जल्द ही चोरी, लूट आदि की घटनाओं से छुटकारा मिलने की उम्मीद है। लगातार हो रही वारदातों से परेशान सेक्टरवासियों ने अब अपनी सुरक्षा खुद करने की कवायद शुरू की है।

इसके लिए सेक्टर 12 रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने सेक्टर की घेराबंदी करने की योजना बनाई है। एसोसिएशन के प्रधान महेंद्र राज गुप्ता की मानें तो घेराबंदी के तहत सेक्टर में गेट लगाने के साथ ही सुरक्षा संबंधी कई और कार्य भी अमल में ला जाएंगे।

इन कार्यो पर होने वाले खर्च एसोसिएशन अपने स्तर से वहन करेगी। इसके लिए प्रपोजल तैयार कर विभागीय अधिकारियों को भेजा गया है। अप्रूवल मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

20 लाख रुपए का आएगा खर्च : सेक्टर की घेराबंदी में लगभग 20 लाख रुपए का खर्चा आएगा। घेराबंदी के अंतर्गत सेक्टर के मुख्य रास्तों पर लगभग 10 गेट लगाए जाएंगे। इन गेटों पर गार्ड की तैनाती की जाएगी।

गेट के साथ साथ बाउंड्री वाल और खाली क्षेत्र में कटीले तारों की बाड़ लगाई जाएगी। हुडा के नक्शे के हिसाब से पूरे सेक्टर को घेराबंदी में शामिल किया जाएगा।

रखा जाएगा पूरा रिकार्ड

सेक्टर में घेराबंदी के दौरान बनाए गए गेट पर गार्ड को पूरा रिकार्ड रखना होगा। इसके तहत रजिस्टर में किसी भी गाड़ी के आने या जाने का समय, गाड़ी नंबर आदि दर्ज किया जाएगा। गर्मियों में रात 11 से सुबह 5 तथा सर्दियों में रात 10 से 6 बजे तक गेट बंद रखा जाएगा। इस दौरान पूरे सेक्टर में सिफ एक ही गेट खुला रखा जाएगा।

डीसी और एसपी होंगे कमेटी के सदस्य: हुडा की पॉलिसी के अनुसार सेक्टर की घेराबंदी से पूर्व एक कमेटी बनाई जाती है, जिसमें पुलिस अधीक्षक और उपायुक्त को सदस्य बनाया जाएगा। इसके अलावा एसोसिएशन के दो सदस्य भी इस कमेटी में शामिल होंगे। यह कमेटी सेक्टर की घेराबंदी के बाद गेट के खुलने के समय तथा अन्य संबंधित फैसले लेगी।

कई वारदातों से मिलेगी निजात: सेक्टर की घेराबंदी करने के बाद केवल मुख्य सड़कों से ही सेक्टर से बाहर निकला जा सकेगा। इसके अलावा मुख्य गेट पर गार्ड सभी गाड़ियों के आने जाने का समय तथा गाड़ी नंबर की पूरी जानकारी अपने पास रखेगा।

ऐसे में चैन स्नैचिंग या चोरी व लूटपाट की घटना होने के बाद रिकार्ड से पुलिस को मदद मिल सकेगी। यही नहीं बाड़ और ऊंची बाउंड्री वॉल के कारण चोरों का सेक्टर में घुसना भी मुश्किल होगा।

मुख्य प्रशासक से मिली थी पॉलिसी

सेक्टर की घेराबंदी के लिए हुडा ने कुछ समय पहले ही विशेष पॉलिसी जारी की थी। इसके बारे में सेक्टर 12 रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महेंद्र राज गुप्ता ने बताया कि पॉलिसी के लिए हुडा मुख्य प्रशासक को पत्र लिखा गया था। जहां से पॉलिसी से संबंधित जरूरी कागजात और जानकारियां मिल गई थी। इसी के आधार पर प्रोजेक्ट बनाकर अप्रूवल के लिए हुडा अधिकारियों के पास भेजा गया है।

No comments: