Monday, July 5, 2010

उमर सरकार ने लगाई तीन अखबारों पर पाबंदी

जम्मू में 3 अखबारों के प्रकाशन पर रोक

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने भड़काऊ खबरें छापने के आरोप में जम्मू के तीन समाचार पत्रों के प्रिंटिंग प्रेस सील कर उनके प्रकाशन पर अनिश्चितकाल तक रोक लगा दी गई है। हालांकि इन अखबारों ने सरकार के इस कदम को राजनीति से प्रेरित बताते हुए हाईकोर्ट की शरण ली है।



जम्मू के डीएम एम. के. द्विवेदी के आदेश पर गुरूवार रात इन समाचार पत्रों के प्रिंटिंग प्रेस सील कर दिए गए और प्रकाशन को अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया गया है। जम्मू से प्रकाशित होने वाले इन तीन अंग्रेजी समाचार पत्रों को दिए नोटिस में द्विवेदी ने कहा है कि "द शैडो", "अर्ली टाइम्स" और "ग्लिम्प्स ऑफ फ्यूचर" नामक अखबार भ़डकाऊ सामग्री प्रकाशित कर रहे थे।



समाचार पत्रों के खिलाफ यह कार्रवाई तब की गई जब इनमें दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में एक हिंदू मंदिर पर भी़ड के हमले की खबरें प्रकाशित हुईं। हालांकि प्रशासन ने इन खबरों का मजबूती से खंडन किया था। अनंतनाग के डीएम जयपाल सिंह ने कहा कि शिवाला मंदिर को क्षतिग्रस्त करने की खबरें बेबुनियाद हैं और यह मंदिर पूरी तरह सुरक्षित है।



हालांकि इन अखबारों ने राज्य सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में रिट याचिका दाखिल की है। इन अखबारों के वकील ए के साहने ने कहा कि अखबारों पर पाबंदी गैरकानूनी है और यह प्राकृतिक न्याय के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मामले की जांच और कारण बताओ नोटिस जारी किए बिना ही यह कदम उठाया है।

No comments: