Thursday, July 29, 2010

हाजी मस्‍तान एक बहुत अच्‍छा कैरेक्‍टर है: अजय देवगन







अजय देवगन उन लोगों में से हैं जो बीते हुए कल पर अफसोस करने से बेहतर आगे के बारे में सोचना पसंद करते हैं। वे इस बात से दुखी नहीं है कि उन्‍हें राजनीति में दरकिनार किया गया बल्कि इस बात से खुश है कि उनकी आने वाली फिल्‍म वंस अपॉन ए टाइम बॉक्‍स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन करेगी। वह इस फिल्‍म में एक माफिया के रोल में हैं। पिछले दिनों साक्षात्‍कार के दौरान उन्‍होंने हाजी मस्‍तान के बारे में खुलकर बातें की।


आपका कहना है कि फिल्‍म में जो हाजी मस्‍तान नाम का माफिया है वह अलग तरह का माफिया है। क्‍या यह हाजी मस्‍तान के जीवन पर आधारित है? मेरा रोल माफिया का है लेकिन वह कुछ कुछ रॉबिनहुड की तरह है। चूंकि यह फिल्‍म 70 के दशक के माफियों पर आधारित है। उस दौर का सबसे बड़ा माफिया हाजी मस्‍तान था। इसलिए लोग दोनों को जोड़कर देख रहे हैं। डॉन के व्‍यक्तित्‍व के कुछ हिस्‍सों को लिया गया है लेकिन यह एक काल्‍पनिक कहानी है।


क्‍या यह हाजी मस्‍तान के जीवन पर आधारित है? यह फिल्‍म देखने के बाद लोगों का नजरियां बदल जाएगा। इसमें सिर्फ हाजी को रिफरेंस के तौर पर लिया गया है। डॉन के लाइफ स्‍टाइल, ड्रेस, उसके चलने का स्‍टाइल, बॉडी लैग्‍वेज और उसकी मनोवृति को लिया गया है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह फिल्‍म उनके जीवन पर आधारित है। कोई एक मीडिया किसी चीज के बारे में लिख देती है तो बा‍की लोग भी उसे फॉलो करने लगते हैं। कंगना का कहना है कि इस फिल्‍म में वह मधुबाला और सोना के मिक्‍स रोल में है ?


मुझे ऐसा नहीं लगता। कई बार ऐसा होता है कि रोल को ज्‍यादा मजबूत बनाने के लिए दो लोगों के जीवन के कुछ पहलू को ले लिया जाता है। 70 के दशक के डॉन का रोल करने से पहले मैं हाजी मस्‍तान और अमिताभ बच्‍चन दोनों के बारे पढ़ा इसके बाद यह रोल किया हूं।


आप अपने कैरेक्‍टर के बारे में क्‍या कहना चाहेंगे ?


इस फिल्‍म में जो माफिया है वह बहुत ही रोमांटिक किस्‍म का है साथ ही उसका सेंस ऑफ ह़यूमर बहुत रिच है। वह रॉबिन हुड को पसंद करता है। वह गरीबों की मदद करने के लिए अमीरों को लूटता है। गरीब लोग उसकी ताकत है और यही कारण है कि वह सब पर राज करता है।


70 के दशक के मुंबई के बारे में कुछ याद है ?


जहां तक मुझे याद है उस समय सड़कों पर ट्रैफिक कम होता था। सड़क पर गड्ढे कम थे। यहां का जीवन शांतिपूर्ण था लेकिन आज यहां का ज्‍यादातर एरिया डांकी यार्ड जैसे लगते हैं। आप खुद को इस कैरेक्‍टर के कितना करीब महसूस करते हैं?


मै इस कैरेक्‍टर को अपने जीवन से नहीं मिलाना चाहता क्‍योंकि ऐसा करके मैं अपना वास्‍तविक जीवन भूल जाउंगा। लेकिन जब मैं भगत सिंह का रोल कर रहा था उस दौरान मैं अपने रोल को लेकर बहुत सतर्क रहता था क्‍योंकि एक रियल लाइफ हीरो का रोल कर रहा था। एक छोटी सी भूल भी मायने रखती है।


करियर के शुरुआत में आप एक एक्‍शन हीरो थे लेकिन शादी के बाद आप स्‍टंट करने से डरने लगे हैं?


मेरी आने वाली फिल्‍म आक्रोश में मैंने काफी स्‍टंट किए हैं। यह फिल्‍म ऑनर किलिंग पर आधारित है। घटनाएं तो कभी भी घट सकती हैं। लेकिन शादी के बाद मैं ज्‍यादा सतर्क हो गया हूं। अब गाड़ी भी मैं बहुत संभल कर चलाता हूं।एक्‍ट्रेस पत्‍नी से आपको कुछ मदद मिलती है? एक्‍ट्रेस पत्‍नी फिल्‍म इंडस्‍ट्री को अच्‍छी तरह समझती है। कई विषयों पर वह सलाह देती है।


क्‍या आप आमिर खान की तरह एक यंग हीरो का रोल करना पसंद करेंगे? अगर शानदार स्‍क्रीप्‍ट हुआ तो जरूर करना पसंद करूंगा।

No comments: