Tuesday, November 16, 2010

मंत्रीजी के लिए रियलिटी शोज बने सिरदर्द



नई दिल्ली. अश्लीलता और गालियों से भरे रियलिटी शोज़ अंबिका सोनी के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं। कई सांसदों के बाद अब पंजाब के संस्कृति मंत्री ने भी इस बारे में अंबिका सोनी को पत्र लिखा है, लेकिन सोनी अभी इस बारे में विचार-विमर्श में ही व्यस्त हैं।

अंबिका सोनी के सूचना और प्रसारण मंत्रालय पर लगातार इस बात के लिए दबाव है कि रियलिटी शो पर सेंसर लगाम लगाए। राखी का इंसाफ में गए एक व्यक्ति की बाद में मौत ने बहस बढ़ा दी है, लेकिन सोनी हैं कि राय और सलाह ही ले रही हैं कि क्या किया जा सकता है। जिन लोगों ने इस बारे में कदम उठाने की मांग की है उनमें कांग्रेस के नेता भी शामिल हैं।

अब तो राज्यों से भी ऐसी मांग उठ रही है। पंजाब के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री हीरासिंह गबारिया ने तो पत्र लिखकर राखी का इंसाफ जैसे कार्यक्रम रोकने के संबंध में सरकार की नीति जानना चाही है। अंबिका इस बारे में कुछ भी कहने से बच रही हैं, क्योंकि रियलिटी के कई शो इस श्रेणी में आते हैं।

कोई एक मानक न होने से टीवी कार्यक्रमों को किसी दायरे में बांध पाना मुश्किल भी है और रोक से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सवाल भी उठना तय है। ऐसे में सोनी के पास यही रास्ता है कि वे सभी से सलाह लें और उसके बाद ही कोई कदम उठाएं। जब तक यह हो नहीं जाता तब तक गबारिया जैसों की चिट्ठी का जवाब मिल पाना संभव नहीं है।

No comments: